गुरुवार, 16 अप्रैल 2015

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग एक ऑनलाइन मार्केटिंग करने तरीका है जिसे हम व्यक्तिगत कंप्यूटर, स्मार्टफोन, सेलफोन, टेबलेट, टीवी आदि को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (कंप्यूटर) के रूप में उपयोग करते है डिजिटल मार्केटिंग अपने आप में एक डिजिटल ब्रांड है।

डिजिटल मार्केटिंग वेबसाइटों के लिए किया जाता है, उसके लिए कुछ प्लेटफार्म की जर्रूरत की पड़ती है जैसे ई-मेल, एप्लीकेशन (क्लासिक और मोबाइल) और सामाजिक नेटवर्क के रूप में प्रौद्योगिकी या प्लेटफार्मों पर लागू होता है। डिजिटल मार्केटिंग टीवी, रेडियो, एसएमएस, आदि पर बिना इंटरनेट के कर सकते है इसी तरह सामाजिक मीडिया, ई-मेल विज्ञापन, बैनर विज्ञापन, सामाजिक मीडिया मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ सकते है जिसे हम डिजिटल या सोशल मीडिया भी कहते है डिजिटल मीडिया या सोशल मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग का एक मुख्य घटक है।
What is digital marketing
इस क्षेत्र में बहुत सारे लोग का कई साड़ी कम्पनी एक साथ काम करती है, वे आपस में एक दूसरे की सहायता करते है जिससे डिजिटल मार्केटिंग को एक नया मोड़ मिलता है या ऑनलाइन बिज़नेस को बढ़ावा मिलता है| इससे उनके मार्केटिंग करने का ताल मेल अच्छा बना रहता है इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग, मार्केटरो के लिए और भी अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग नाम के शब्द को सबसे पहले 1990 के दशक में प्रयोग किया गया था, इसके बाद इस क्षेत्र  को बढ़ावा मिलता रहा और ये आज के समय की बात की जाए तो डिजिटल मार्केटिंग अपने आप में एक बहुत बड़ा नाम और एक बेहतरीन साधन है ऑनलाइन मार्केटिंग करने का, जैसा की आजकल के टाइम में किसी के पास अधिक टाइम नहीं होता है चाहे वो उपभोक्ता हो या कोई भी मार्किट में बिज़नेस करने वाली कंपनी दोनों को एक साथ रिश्ता बनाने के लिए एक प्रभावी और सरल तरीका है।

सन 2012 और 2013 के आँकड़ों से पता चला है कि डिजिटल मार्केटिंग एक बढ़ता हुआ क्षेत्र बन रहा है। डिजिटल मीडिया इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए विज्ञापन दर्जी के लिए ऑनलाइन व्यवहार संबंधी विज्ञापन को रोजगार के कारोबार से विज्ञापन के हिस्से उपजा में वृद्धि 2010 में एक 48% वृद्धि पर खर्च के साथ डिजिटल मीडिया विकास 4.5 ट्रिलियन ऑनलाइन विज्ञापनों का अनुमान है प्रतिवर्ष की सेवा की।

उपभोक्ता गोपनीयता और डेटा संरक्षण के संबंध के साथ चिंता का विषय को उठाती है। इस तरह के निहितार्थ जिम्मेदार संचार के लिए महत्वपूर्ण विचार कर रहे हैं। 'डिजिटल मार्केटिंग' विशेष रूप से कुछ देशों में ही लोकप्रिय है अभी, ऐसा लगता है समय के साथ लोकप्रियता में वृद्धि हुई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: